समसामयिक, महाराष्ट्र की राजनीति पर विशेष

प्रिय पाठक गण,
सादर वंदन,
आप सभी को मेरा मंगल प्रणाम, महाराष्ट्र की राजनीति में आज जो भी कुछ घटा है वह अकल्पनीय है।
         ईश्वर सभी को सद्बुद्धि दे,जनता जनार्दन के लिए कार्य करने की उन्हें आंतरिक प्रेरणा प्रदान करें।
         जनता के हित में अगर कार्य नहीं कर पाते हैं, तो यह गठबंधन भी किस काम का। अभी तो अलग अलग विचारधारा होने के बाद भी मात्र सत्ता प्राप्ति के लिए किया गया यह गठबंधन अगर वास्तव में सही रूप में कार्य करता है, तब तो ठीक है, अन्यथा इन सभी  पार्टियों का क्या हश्र होगा, हम नहीं कह सकते।
         ‌ निश्चित ही शरद पवार एक कुशल कूटनीतिज्ञ बन कर उभरे है, महाराष्ट्र में सबसे अनुभवी व दिग्गज नेता है, आशा करते हैं शरद पवार जी पूरे गठबंधन की सरकार का मार्गदर्शन करते रहेंगे तथा जनता जनार्दन की सेवा हेतु उन्हें प्रेरित करते रहेंगे।
          इस मराठा कद्दावर नेता की अपनी एक दमदार छवि है,उनके लंबे राजनीतिक अनुभव का अगर पूरा गठबंधन सरकार चलाते समय भी पूर्ण सम्मान से काम करते हुए जनता की सेवा के लिए शरद पवार जी के अनुभव का सही दिशा में इस्तेमाल कर सकें तो यह महाराष्ट्र ही नही, इस देश की राजनीति व देश के राजनीतिक बदलाव की ओर एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन होगा।
           अभी तक भारतीय जनता पार्टी अपने आप को अपराजेय मानती है, उसे दंभ सा हो चला था,इस प्रकरण में निश्चित ही उन्हें एक अनुभवी नेता ने अच्छा सबक सिखाया है कि राजनीति में सभी का सम्मान करना सीखें, भारतीय जनता पार्टी दंभ में अपने सहयोगियो से जो बर्ताव करती है, उसमें भी अब निश्चित ही परिवर्तन आएगा।
           निश्चित ही आज संविधान दिवस पर यह सारा प्रकरण एक बड़ा ही सुखद अंत वाला साबित हुआ है।
            जो भी हुआ उसने सभी को आईना बताया है

विशेष:-भारतीय राजनीति में एक नया अध्याय,परस्पर विरोधी विचारधारा वाले दलों का आपसी समन्वय किस दिशा और दशा में महाराष्ट्र को लेकर जाएगा देखना दिलचस्प होगा
आपका अपना
सुनील शर्मा

0 टिप्पणियाँ: